US Presidential Election 2020 | US Presidential Election 2020 date | US Presidential Election results date 2020 | US Presidential candidates 2020 | US Presidential candidates polls



US Election 2020- इस साल अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने है, इस पद के लिए ये 59 वें राष्ट्रपति चुनाव (59th Quardennial Presidential Election in USA) होँगे। इस राष्ट्रपति चुनाव में अमेरिकी राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति का चुनाव होगा, वही अमेरिका के लोग या तो डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) को ही दुबारा चुनेंगे या फिर किसी नए उम्मीदवार को राष्ट्रपति बनाएंगे। इस पोस्ट में हम जानते है की अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US presidential election 2020) से जुडी सभी जानकारी।


US Presidential Election 2020
US Presidential Election 2020



अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव- US Presidential Election 2020

ट्रम्प ने गणमानय नामांकन (Rebublican Nomination) को बिना किसी गंभीर विपक्ष के साथ-साथ उपराष्ट्रपति पेंस (Vice President Pence) के साथ सुरक्षित रखा। पूर्व उपाध्यक्ष जो बिडेन (Joe Biden) ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, सीनेटर बर्नी सैंडर्स (Bernie Sanders) पर एक प्रतिस्पर्धी प्राथमिक में डेमोक्रेटिक नामांकन ( Democratic Nomination) हासिल किया, जिसमें अमेरिकी राजनीति के आधुनिक युग में किसी भी राजनीतिक दल के लिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों का सबसे बड़ा क्षेत्र था।



जरूर पढ़े- क्या भारत में लागु होने वाला है जनसँख्या नियंत्रण कानून, जाने क्या होगा इस कानून को लागु करने से।



11 अगस्त, 2020 को, बिडेन (Joe Biden) ने घोषणा की कि उनके चलने वाले साथी सीनेटर कमला हैरिस (Kamala Harris) होंगे, जो उन्हें पहली अफ्रीकी-अमेरिकी, पहली भारतीय-अमेरिकी, पहली एशियाई-अमेरिकी, और एक प्रमुख महिला टिकट पर तीसरी महिला उपराष्ट्रपति नामित करेंगे। जो जोर्गेनसन (Jo Jorgensen) ने स्पाइक कोहेन (Spike Kohen) के साथ लिबरटेरियन नामांकन (Libertarian Nomination) प्राप्त किया, जैसा कि उनके चल रहे साथी के रूप में था, और होवी हॉकिन्स ( Howie Hawkins) ने एंजेला निकोल वॉकर (Angela Nicole Walker) के साथ उनके चल रहे साथी के रूप में ग्रीन नामांकन (Green Nomination) हासिल किया।



कब होंगे अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 2020- US Presidential Election 2020 Date 

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 3 नवंबर, 2020 मंगलवार को होंगे। 

चुनाव से पहले अमेरिका के अभी के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने हारने के बाद भी आसानी से सत्ता नहीं छोड़ने के संकेत दे दिए है। 




अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव 2020 के लिए उमीदवार कौन-कौन है-  US Presidential Election Candidates 2020

इस बार अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के विरुद्ध जो बिडेन (Joe Biden) सबसे बड़े उम्मीदवार है, अन्य उम्मीदवारों के नाम के लिए आप यहाँ देख सकते है।




अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों का रिजल्ट कब आएगा- US Presidential Election 2020 Result Date 2020

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के रिजल्ट (US Election Result 2020) को बताने के लिए अमेरिकी कांग्रेस 6 जनवरी 2021 को 1 बजे वाशिंगटन (Washington) में इलेक्ट्रॉनिक वोट्स को गिनेंगे और अमेरिका के राष्ट्रपति का ऐलान करेंगे।


20 जनवरी 2021 को विजेता अमेरिका (United States) की राजधानी वाशिंगटन (Washington) में नए राष्ट्रपति पद के लिए शपथ लेंगे।



जरूर जान लें- Google Search Tips- अगर आप भी कर रहे है गूगल सर्च तो जरूर जाने ये smart tips 



अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव वोटिंग पोल- US Presidential Election Candidates Voting Poll 

वैसे तो राष्ट्रपति चुनाव के लिए काफी उम्मीदवार है लेकिन मजबूत लोगो में डोनाल्ड ट्रम्प और जो बिडेन (Donald Trump and Joe Biden) ही है, जो चलिए इन दोनों के बीच ही आपको वोटिंग करनी होगी। 



Who Will Win US Presidential Election 2020?
A) Donald Trump
B) Joe Biden
Created with Online Voting Poll

कमेंट करें

Please share our post with your friends for more learning and earning.

और नया पुराने