Dhanteras Meaning in Hindi | Why Dhanteras is celebrated in Hindi | Dhanteras ka Meaning kya hai | धनतेरस का मतलब क्या होता है | Dhanteras Festival ka Matlab kya hai 



Dhanteras Festival- दिवाली के त्योहारों की शुरुआत धनतेरस के त्यौहार से ही होती है, सबसे पहले धनतेरस फिर छोटी दिवाली, फिर बड़ी दिवाली, गोवर्धन और आखिर में भाई दूज का त्यौहार आता है। धनतेरस के दिन भगवान धन्वन्तरि, देवी लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है। इस दिन सोने चांदी के बर्तन और आभूषण खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन धातु खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है। चलिए अब इस पोस्ट में हम धनतेरस का मतलब (Dhanteras Meaning in Hindi) जानते है। 


Dhanteras Meaning in Hindi
Dhanteras Meaning in Hindi 


धनतेरस का मतलब क्या होता है ?- Dhanteras Meaning in Hindi

धनतेरस का मतलब- धनतेरस यानि अपने धन को तेरह गुणा बढ़ाने का और उसमे वृद्धि करने का दिन। इस दिन समुन्द्र मंथन में भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था, जो अपने साथ में अमृत का कलश और आयुर्वेद लेकर प्रकट हुए थे। 



यह भी पढ़े- धनतेरस के दिन लक्ष्मी जी की को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें पूजन, जाने पूरी पूजन की विधि।  



Dhanteras Meaning in Hindi- हिन्दू मान्यता के अनुसार, "यह त्यौहार दिवाली से पहले कृष्णा पक्ष की त्रयोश्चदी को मनाया जाता है। धनतेरस के नाम के हिसाब से, धन का मतलब समृद्धि और तेरस का मतलब तेहरवां दिन होता है। इस दिन लक्ष्मी पूजन से समृद्धि, खुशियाँ और सफलता मिलती है, इसलिए ही यह त्यौहार व्यापारियों और कारोबारियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। 




धनतेरस के दिन बर्तन क्यों ख़रीदे जाते है?- Dhanteras ke Din Kharidari

Dhanteras Festival- जैसा की हमने बताया की इस दिन धन्वन्तरि भगवान समुंद्र मंथन से प्रकट हुए थे और उनके हाथ में अमृत से भरा हुआ कलश था। भगवान धन्वंतरि चूंकि कलश लेकर प्रकट हुए थे इसलिए ही इस अवसर पर बर्तन खरीदने की परंपरा है। कही कही मान्यता के अनुसार, "यह भी कहा जाता है की इस दिन कोई भी वस्तु खरीदने से इसमें तेरह गुणा वृद्धि होती है।"


Dhanteras Ki Shopping
Dhanteras Ki Shopping


 

Dhanters Dhaniye ka Beej- इस दिन धनिये के बीज की खरीदारी को भी शुभ माना जाता है, जिसे भगवान लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा में पूजा जाता है और दीपावली के बाद इन बीजो को अपने बाग बगीचों या खेतो में बोया जाता है।


जाने धनतेरस पर खरीदे जाने वाले सभी जरुरी सामान की लिस्ट  


यह भी पढ़े- जाने 2021 में कब है धनतेरस, ये होगा 2021 का शुभ मुहूर्त



अन्य सभी त्योहारों की जानकारी, खबरों और अपडेट के लिए आप हमारे साथ टेलीग्राम चैनल से भी जुड़ सकते है। 

Post a Comment

Please share our post with your friends for more learning and earning.

Previous Post Next Post