Dhanteras Festival 2021- धनतेरस का त्यौहार कृष्णा पक्ष की त्र्योश्दी को मनाया जाता है, साल 2021 में धनतेरस 2 नवंबर को है। इस दिन नया सामना खरीदना शुभ माना जाता है। धनतेरस के दिन खासकर पीतल या चाँदी के बर्तन खरीदने की परंपरा है। ऐसा माना जाता है की इस दिन जो भी ख़रीदा जाता है, उससे घर में लक्ष्मी आती है। बहुत से लोग इस दिन सोने चाँदी के बने हुए आभूषण भी खरीदते है। तो चलिए जानते है धनतेरस के दिन आपको क्या क्या खरीदना (Dhanteras Mein Kya Kharidna Chahiye) चाहिए। 


Dhanteras Mein Kya Kharidna Chahiye
Dhanteras Mein Kya Kharidna Chahiye


धनतेरस में क्या खरीदना चाहिए- Dhanteras Mein Kya Kharidna Chahiye

धनतेरस के दिन नए नए सामान की खरीदारी की जाती है, ऐसी मान्यता है की इस दिन अगर आप कुछ भी नया ख़रीदे तो घर में सुख समृदि आती है और लक्ष्मी जी का प्रवेश होता है। अब तो भारत में भी बहुत से लोग भारत में भी ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) पर ज्यादा ध्यान देने लगे है, लेकिन त्योहारों की खरीदारी का मजा तो बाजारों में ही आता है।




धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए- Dhanteras Par Kya Kharide

लक्ष्मी गणेश जी- सबसे पहले और सबसे पुर्ण्य, इस दिन लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति खरीदनी चाहिए और इनका दिवाली वाले दिन पूजन करना चाहिए। 


नए बर्तन- कहा जाता है की धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि हाथ में कलश लेके प्रकट हुए थे, जिस कारण से इस दिन नए बर्तन खरीदने की परम्परा है। 



यह भी पढ़े- क्या होता है धनतेरस का असली मतलब, जाने क्यों ख़रीदे जाते है इस दिन नए बर्तन और बीज 



झाड़ू खरीदना- दिवाली के लिए सबसे शुभ चीज़ नयी झाड़ू खरीदना भी माना जाता है। कहा जाता है ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है और लक्ष्मी जी का वास घर में होता है। 


आभूषण- इस दिन सोने-चाँदी के आभूषण खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसमें सोने के सिक्के या चाँदी के नए सिक्के भी शामिल है। इस दिन आप सोने-चांदी की कोई वस्तु भी खरीद सकते है।


संपत्ति- अगर आपको कोई नयी संपत्ति (Property) भी लेनी है तो आप धनतेरस के दिन भी उसे ले सकते है और इस दिन ही उसका रजिस्ट्रेशन करा सकते है। 


धनिये के बीज- ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है और इन बीजो को धनतेरस व दिवाली के दिन घर में पूजा जाता है और उसके बाद या तो बीजो को घर की तिजोरी में रक्खा जाता है या फिर अपने खेत में दाल दिया जाता है। 



यह भी पढ़े- जाने 2021 में कब होगी धनतेरस, जाने 2021 का शुभ मुहूर्त 



नमक- धनतेरस के दिन घर में नमक लाने में धन और सुख शांति आती है।  


इसके अलावा आप कोई नया वाहन, नए कपडे, पूजा के लिए जरुरी सामान भी खरीदना शुभ माना जाता है।



Dhanteras mein kya kharidna chahiye- ऊपर दी गयी सभी जानकारी धार्मिक मान्यताओं और लोगों के विश्वास पर आधारित है, जिन्हे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।



अन्य जानकारी-  


🎯 धनतेरस साल 2021 में कब है, यहाँ जाने 


🎯 धनतेरस साल 2022 में कब है, यहाँ जाने


🎯 धनतेरस साल 2023 में कब है, यहाँ जाने



यह भी पढ़े- 

कमेंट करें

Please share our post with your friends for more learning and earning.

और नया पुराने