Karva Chauth Puja- करवाचौथ का व्रत कार्तिक हिन्दू माह में कृष्णा पक्ष की चतुर्थी के दिन मनाया जाता है। पति पत्नी के अटूट बंधन का यह व्रत हर विवाहित नारी के मन को एक सुखद अनुभूति के एहसास से सराबोर कर देता है। इस पोस्ट में हम जानेंगे की वो कौन सी जरुरी चीज़े है, जिन्हे करवाचौथ की पूजा की थाली (Karva Chauth Pujan Samagri) में भूलना नहीं चाहिए।


Karva Chauth Pujan Samagri List
Karva Chauth Pujan Samagri List



करवाचौथ पूजन सामग्री- Karva Chauth Pujan Samagri List

Karva Chauth Pujan Samagri- करवाचौथ एक नारी पर्व है, जिसे सुहागन महिलाये करती है। इसमें अपनी पति की लम्बी उम्र के लिए व्रत रखा जाता है और पूजा भी की जाती है। इस पूजा को करने के लिए जरुरी है की आप पूजन के लिए जरुरी सामान को अपने पास जरूर रख ले और उसके बाद पूजा शुरू करे। करवाचौथ की व्रत पूजा में कुछ चीज़ो का विशेष महत्व होता है। आइये जानते है की करवा चौथ के व्रत (Karva Chauth Pujan Samagri) में किन किन चीज़ो की जरुरत होती है।


1) सबसे पहले करवाचौथ की पूजा (Karvachauth Pujan) सामग्री में करवा माता की पूजा के लिए उनकी तस्वीर होनी चाहिए।


2) करवाचौथ के व्रत में (Karva Chauth Vrat) सींक का होना बहुत ही जरुरी व् शुभ माना गया है, करवा माता की तस्वीर के अलावा सींक को भी माता की शक्ति का प्रतिक माना जाता है। 






3) बिना करवा के करवाचौथ के व्रत की पूजा (Karvachauth Vrat Puja) का कोई महत्व नहीं होता। करवा नदी का प्रतीक माना जाता है। 


4) करवाचौथ की पूजा में छलनी का होना भी शुभ का प्रतीक होता है। इस व्रत में महिलाये अपने पति के चेहरे को छलनी से देखती है। 


5) बिना दीपक के कोई भी पूजा पूरी नहीं हो सकती, करवाचौथ की पूजा (Karvachauth Vrat Puja) में दीपक की रोशनी का विशेष महत्व होता है। 


6) पूजा की थाली में फल, फूल, सुहाग का सामान, जल, दीपक और मिठाई इत्यादि अवश्य होनी चाहिए।




ऊपर दी गयी सभी चीज़ो से करवा माता की पूजा की जाती है। यह पूजा पूरी श्रद्धा के साथ की जानी चाहिए।


Post a Comment

Please share our post with your friends for more learning and earning.

Previous Post Next Post