आज का सूर्य ग्रहण कितने बजे से है | सूर्य ग्रहण कितने बजे लगेगा | सूर्य ग्रहण कितने बजे से है | सूर्य ग्रहण कितने बजे पड़ेगा | सूर्य ग्रहण कितने बजे होगा | सूर्य ग्रहण कितने बजे लग रहा है | सूर्य ग्रहण कितने बजे से है आज 


आज का सूर्य ग्रहण कितने बजे से है - Aaj Surya Grahan Kitne Baje se Hai
Aaj Surya Grahan Kitne Baje se Hai



Surya Grahan 2021- साल 2021 का पहला सूर्यग्रहण आज 10 जून को लगने जा रहा है, इसके बाद साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 को लगेगा। इससे पहले 26 मई को साल का पहला चंद्रग्रहण लग चूका है। खगोल शास्त्रियों के मुताबिक, यह सूर्य ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण होगा और भारत सहित कनाडा, रूस, ग्रीनलैंड, युरोप, एशिया और उत्तर अमेरिका में इस सूर्य ग्रहण को देखा जा सकेगा। चलिए इस पोस्ट में हम जानते है की आज लगने वाला सूर्यग्रहण कितने बजे से है-  Aaj Surya Grahan Kitne Baje se Hai.




सूर्य ग्रहण क्या होता है- Surya Grahan kya hota hai

पूर्ण सूर्य ग्रहण- जब चन्द्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता है और सूर्य की किरणे धरती तक नहीं पहुंच पाती तो इस घटना को पूर्ण सूर्य ग्रहण कहा जाता है।


आंशिक सूर्य ग्रहण- जब चन्द्रमा सूर्य को आंशिक रूप से ढक लेता है तो इस घटना को आंशिक सूर्य ग्रहण कहते है।


वलयाकार सूर्य ग्रहण- वही जब चन्द्रमा सूर्य का मध्य भाग ढक लेता है और सूर्य एक रिंग की तरह नजर आता है तो इस तरह की खगोलीय घटना को वलयाकार सूर्य ग्रहण कहते है। 




आज का सूर्य ग्रहण कितने बजे से है - Aaj Surya Grahan Kitne Baje se Hai

आज का सूर्य ग्रहण, भारतीय समयानुसार, 10 जून को दोपहर 1 बजकर 42 मिनट पर शुरू होगा जो तक़रीबन 5 घंटे तक चलेगा और शाम को 6 बजकर 41 मिनट पर खत्म होगा। यह सूर्य ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण होगा, जिस वजह से सूतक काल मान्य नहीं होगा। 




आज का सूर्य ग्रहण कहाँ पर दिखाई देगा- Aaj Surya Grahan Kaha Par Dikhayi Dega

साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण कनाडा, रूस, ग्रीनलैंड, युरोप, एशिया और उत्तर अमेरिका पूर्ण रूप से नजर आएगा और भारत में इसे आंशिक रूप से देखा जा सकेगा।


अन्य सभी खबरों और अपडेट के लिए आप हमारे साथ टेलीग्राम चैनल से भी जुड़ सकते है।


यह भी पढ़े-

Post a Comment

Please share our post with your friends for more learning and earning.

Previous Post Next Post