मोटेरा स्टेडियम अभी तक क्रिकेट के इतिहास में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इसका उद्घाटन राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 24 फरवरी 2021 को किया था। जिसमें केंद्रीय ग्रह मंत्री अमित शाह जी, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत जी, खेल मंत्री क्रेन रिजीजू और बीसीसीआई सचिव जय शाह जी मौजूद थे। गृहमंत्री अमित शाह जी ने अपने सम्बोधन में, इस दिन को भारत के खेल जगत का स्वर्णिम दिन बताया और राष्ट्रपति जी के कर-कमलों से लोह पुरुष एवम् भारत रत्न प्राप्त सरदार पटेल जी के नाम से स्पोर्ट्स एंक्लेव का पूजन किया। आइये जानते है मोटेरा स्टेडियम अहमदाबाद के बारे में पूरी जानकारी - Motera Stadium Ahmedabad in Hindi


Motera Stadium Ahmedabad in Hindi - मोटेरा स्टेडियम अहमदाबाद की जानकारी
Motera Stadium Ahmedabad in Hindi



मोटेरा स्टेडियम अहमदाबाद की जानकारी - Motera Stadium Ahmedabad in Hindi

मोटेरा स्टेडियम की जितनी तारीफ की जाये उतनी कम है, इस स्टेडियम खेल जगत के लिए सभी सुविधाओं के साथ साथ आधुनिकता और आज की टेक्नोलॉजी का ध्यान भी रक्खा गया है। 





मोटेरा स्टेडियम की बहुत सी खासियत (Motera Stadium Ki Khasiyat) है, जो कुछ इस प्रकार है -


  • इस ग्राउंड में एक लाख 10 हज़ार लोग एक साथ बैठ सकते है। 


  • यह पूरा स्टेडियम 236 एकड़ में फैला है।


  • इस 236 एकड़ के स्टेडियम में हॉकी का मैदान, फुटबॉल स्टेडियम, टेनिस का मैदान, आउटडोर फील्ड्स, इनडोर स्पोर्ट्स हॉल, वेलकम स्केटिंग एरिया, बीच वालीबॉल, बोटिंग सेंटर के अलावा अन्य बहुत सी सुविधाएं इस स्टेडियम में दी गयी है। 

  • इसके अलावा इसके क्रिकेट स्टेडियम में एलईडी फ्लड लाइट, जिससे रात को मैच खेलने में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी और और गेंद को आसानी से देखा जा सकेगा।



यह भी पढ़े- 18 फरवरी 2021 को हुआ था आईपीएल 2021 का ऑक्शन, देखे कौन खिलाड़ी कितने में बिका था। 



मोटेरा स्टेडियम कहाँ पर स्थित है - Motera Stadium Kahan Par Sthit Hai

मोटेरा स्टेडियम भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद में स्थित है। जिसमें एक साथ 1,10,000 लोगों की बैठने की क्षमता है। इसमें पहली बार 24 फरवरी को ही एक इंटरनेशनल क्रिकेट मैच, भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था।




मोटेरा स्टेडियम का नया नाम क्या है-  Motera Stadium Ka Naya Naam Kya Hai

मोटेरा स्टेडियम अब "नरेंद्र मोदी स्टेडियम" के नाम से जाना जाएगा। यह स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्टेडियम से भी बहु बड़ा है और इसमें एक साथ एक लाख से अधिक लोग एक साथ बैठ सकते हैं।



मोटेरा स्टेडियम का नाम क्यों बदला गया - Motera Stadium Ka Nam Kyo Badla Gaya

24 फरवरी को इस स्टेडियम के उद्घाटन में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद जी के साथ, देश के गृह मंत्री अमित शाह भी आये हुए थे, जिन्होंने अपने सम्भोधन में कहा था की यह स्टेडियम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का एक ड्रीम प्रोजेक्ट था, जिस वजह से इसका नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम किया गया था। 



मोटेरा स्टेडियम कितनी लागत से बनाया गया है- Motera Stadium Kitni Lagat se Banaya Gaya Hain

मोटेरा स्टेडियम को 800 करोड़ से ज्यादा की लागत से बनाया गया है।  जिसमें क्षेत्र कॉर्पोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं। यह स्टेडियम 2021 में बनकर पूरा हुआ था। 




मोटेरा स्टेडियम कब बनाया गया Motera Stadium Kab Banaya Gaya  

मोटेरा स्टेडियम का निर्माण सबसे पहले 1982-1983 में किया गया था और 2015 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में इसका विस्तार कार्य शुरू किया गया, जो 2020 तक चला। इसके बाद 24 फरवरी 2021 को देश के राष्ट्रपति ने इसका उद्घाटन किया।


यह भी पढ़े- 

Post a Comment

Please share our post with your friends for more learning and earning.

Previous Post Next Post