वैलेंटाइन वीक नाम तो आपने सुना ही होगा, अब तो यह हमारे इंडिया में भी खूब मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 7 फरवरी से होती है और इसका आखिरी डे 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे होता है। इस वीक में कुल 8 दिन होते है जिसमे से एक होता है रोज डे। यह दिन वैलेंटाइन डे ला सबसे पहला दिन होता है, जिससे फरवरी महीने के वैलेंटाइन कैलेंडर की शुरुआत होती है। 


रोज डे एक पश्चिमी संस्कृति का उत्सव है, जिसे अब भारत के सभी जगहों पर भी मनाया जाता है। हमेशा के लिए अपने बेशुमार प्यार को व्यक्त करने के लिए, इस दिन प्रेमी एक दूसरे को फूल देकर अपने प्यार का इज़हार करते है और अपने वैलेंटाइन वीक की शुरुआत करते हैं। तो चलिए इस पोस्ट में हम आपको बताते है की रोज डे कब मनाया जाता है - Rose Day Kab Manaya Jata Hai



Rose Day Kab Manaya Jata Hai | रोज डे कब मनाया जाता है
Rose Day Kab Aata Hai - Rose Day Kis Din Hota Hai

रोज डे कब है 2022 - Rose Day Kab Manaya Jata Hai 2022

इस दिन बहुत ही आसान तरीके से अपने प्रियजन के लिए दिल से महसूस करने वाले प्यार को जाहिर करने के लिए इस दिन गुलाब को देना भी एक तरीका है, जो शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता। इस दिन सभी जोड़े, चाहे वो पुराने हो या नए, युवा हो या बुजुर्ग सभी इस भव्य रोज डे का बड़े ही ख़ुशी और उत्साह के साथ स्वागत करते हैं।


Rose Day Kab Hai 2022- वैलेंटाइन वीक की शुरुआत, 7 फरवरी से होती है जिसमे पहला दिन प्यार के नाम गुलाब का होता है। मतलब रोज डे 7 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन युवा पीढ़ी के लोग एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं का इज़हार करते है। साल 2022 में रोज डे सोमवार के दिन पड़ रहा है।



रोज डे के दिन कौन सा गुलाब का फूल प्रेमी को देना चाहिए - Different Rose Color on Rose Day in Hindi

Rose Day Par Kon Sa Gulab Dena Chahiye- रोज डे वाले दिन के लिए बहुत से गुलाब होते हैं, जिसमे सबका अलग अलग मतलब होता है, जो अलग अलग रिश्तों और अवसरों के लिए होते है, नीचे आप गुलाब के रंग के हिसाब से गुलाब की जानकारी ले सकते हैं।


Red Rose- लाल गुलाब को प्यार का प्रतीक माना जाता है, इसलिए रोज डे के दिन सबसे ज्यादा लोग लाल गुलाब के लिए ही बेताब रहते है, जिसे वो अपने प्रेमी को देकर अपने प्यार का इज़हार करते है। 


Yellow Rose- इसके अलावा आप पीले गुलाब का इस्तेमाल अपनी दोस्ती की शुरुआत के लिए कर सकते है और इससे अपने भाव प्रकट कर सकते है।


White Rose- वैसे तो सफ़ेद गुलाब का फूल बहुत ही मुश्किल से मिलता है, लेकिन सफ़ेद गुलाब आप किसी ऐसे को दे सकते है, जिससे आपको लड़ाई हो चुकी हो और आपको माफ़ी मांगनी हो।


रोज डे के अलावा इस वैलेंटाइन वीक में प्रपोज़ डे, चॉकलेट डे, टैडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और आखिरी में वैलेंटाइन डे आता है।




वैलेंटाइन वीक की अन्य जानकारी-








यह भी पढ़े-

कमेंट करें

Please share our post with your friends for more learning and earning.

और नया पुराने