हिन्दू धर्म में होली के त्यौहार का बहुत महत्व है। हिन्दुओं के लिए दीपावली के बाद होली दूसरे नंबर का सबसे बड़ा त्यौहार है और लगभग यह पुरे भारतवर्ष में मनाया जाता है। होली के त्यौहार का धार्मिक दृष्टि से अत्यधिक महत्त्व है। यह त्यौहार उत्साह व उमंग का त्यौहार है तथा आपसे में प्यार बाँटने के लिए मनाया जाता है। 





हर एक त्यौहार पर कुछ ऐसी बाते होती है, जिनका हमे अवश्य ध्यान रखना चाहिए। इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की होली के दिन आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए - Holi Ke Din Kya Karna Chahiye ar Holi Ke Din Kya Nahi Karna Chahiye





होली के दिन क्या करना चाहिए - Holi Ke Din Hume Kya Karna Chahiye


होली के दिन क्या करना चाहिए - Holi Ke Din Kya Karna Chahiye
होली के दिन क्या करना चाहिए - Holi Ke Din Kya Karna Chahiye



यहाँ आपको होली के दिन के कुछ ऐसे उपाय मिलेंगे, जिन्हें करके आप होली पर अपनी सभी परेशानी दूर कर सकते है - 


होलिका दहन में सभी हो शामिल - होलिका दहन चाहे आपके घर में हो या फिर घर के बाहर, इस दिन घर के सभी सदस्यों को इसमें शामिल होना चाहिए, ऐसा करने से घर में शुभता आती है। 



होलिका में पान का पत्ता चढ़ाये -  वैसे तो होलिका दहन में बहुत सी चीजे चढ़ाई जाती है, लेकिन जब परिवार के सभी लोग शामिल हो तो होलिका दहन में पान का पत्ता, दो लौंग घी में भिगोकर और एक बताशा अवश्य चढ़ाये। इसके बाद होलिका की तीन परिक्रमा लगाए और आखिर में सूखे नारियल की आहुति दें। ऐसा करने से घर में सुख व समृद्धि बढ़ती है। 





घर पर लाये भस्म - होलिका दहन में शामिल होकर पूजा व अर्चना के बाद इसकी भस्म घर में जरूर लाये। इसका टीका परिवार के सभी लोग लगाये। होली के बाद यदि आप किसी शुभ या किसी नए कार्य को करने जा रहे है तो पुरुष इसे अपने माथे पर और महिलाये अपने गले पर जरूर लगाएं। ऐसा करने से आपको हर काम में सफलता मिलेगी। 



राख को घर के चारों तरफ छिड़के - अगर आप होलिका दहन की राख को घर के चारों तरफ छिड़के अन्यथा दरवाजे पर तो जरूर छिड़के। ऐसा करने से घर में किसी भी नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है। 



देवी देवताओं को रंग का टिका लगाएं- धुलैंडी के दिन होली के रंग का टीका अपने भगवान को जरूर लगाएं और उनके पैरो पर रंग को छिड़ककर, भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करें। ऐसा करने से देवी देवता प्रसन्न होते है और आपके ग्रहो के दोष प्रभाव दूर होते है। 





होली के दिन हमे क्या नहीं करना चाहिए- Holi Ke Din Hume Kya Karna Chahiye

होली के दिन हमे क्या नहीं करना चाहिए- Holi Ke Din Hume Kya Karna Chahiye
Holi Ke Din Hume Kya Karna Chahiye


होली का त्यौहार मुख्यत भाई चारे का और हर्षोल्लास का प्रतीक है, इसलिए इस दिन हमे कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए और होली के दिन इन्हें नहीं करना चाहिए-



  • इस दिन हमे अपनी किताब व कोपियों का दान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, ऐसा माना जाता है की इस दिन ऐसा करना एक बुरा शगुन होता है। 





  • होली के त्यौहार वाले दिन हमे स्टील के बर्तन भी दान में नहीं देनें चाहिए, माना जाता है की ऐसा करने से समृद्धि और भाग्य में कमी आती है। 


  • होली वाले दिन भूलकर भी उपयोग किये हुए तेल का दान नहीं करे, ऐसा करना अपशगुन माना जाता है। 




इन सबके अलावा हमे कुछ इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए, जैसे -

  • इस अवसर पर हम गंदे और अश्लील मजाक कभी भी नहीं करने चाहिए। 

  • इस दिन हमे ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए, जिससे किसी के हृदय पर चोट पहुँचे। 

  • होली वाले दिन हमे रंग, गुलाल या फिर पानी किसी भी जानवर, वृद्ध या मंदबुद्धि लोगों पर नहीं डालना चाहिए। 


इस प्रकार प्रेम और एकता के इस होली के त्यौहार हमे हर्ष और उल्लास के साथ मनाना चाहिए।




अन्य जानकारी - 






यह भी पढ़े- 

Post a Comment

Please share our post with your friends for more learning and earning.

Previous Post Next Post