2021 में भारतीय टीम ने सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया से सीरीज जीती और फिर इंग्लैंड को सभी सीरीज में हराकर धूल चटा दी। इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज जीतने के बाद भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में अपनी जगह बनाई। 


भारत के अलावा इस चैंपियनशिप के फाइनल मैच में न्यूज़ीलैण्ड की टीम है। दोनों के बीच इस सीरीज का फाइनल मैच 18 जून 2021 को इंग्लैंड में खेला जायेगा। इस मैच के लिए 7 मई 2021 को भारतीय टीम का ऐलान किया गया, जिसकी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने वाले है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के लिए भारत की टीम - World Test Championship 2021 Ke Liye Bharat Ki Team 


World Test Championship 2021 Ke Liye Bharat Ki Team
World Test Championship 2021 Ke Liye Bharat Ki Team



वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के लिए भारत की टीम - World Test Championship 2021 Ke Liye Bharat Ki Team

7 मई 2021 को चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के लिए 20 सदस्यी भारतीय टीम का ऐलान किया। टीम में स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंडया और स्पिनर कुलदीप यादव को जगह नहीं मिली और टीम में रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, हनुमान विहारी और मोहम्मद शमी की वापसी हुई थी।



यह भी पढ़े- भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बाद भारतीय टीम करेंगी इंग्लैंड का दौरा, यहाँ जाने पूरी जानकारी



अब 15 जून को बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 15 सदस्यी फाइनल खिलाड़ियों का चयन किया।  इस 15 सदस्यों की टीम में खिलाड़ियों की लिस्ट कुछ इस प्रकार है। 



World Test Championship 2021 Ke Liye Bharat Ki Team  - विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साह, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रवींद जडेजा, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मो. शमी, उमेश यादव। 



यह भी पढ़े- 4 मई को आईपीएल सस्पेंड किये जाने के बाद अब कब चालू होगा आईपीएल 2021, यहाँ जाने


भारत और न्यूज़ीलैण्ड के टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड के मैदान में ही भारतीय टीम ने एक प्रैक्टिस मैच खेला, जिसमे टीम इंडिया के बल्लेबाज लय में नज़र आये, जिसमे ऋषब पंत और शुभमन गिल का जमकर बल्ला बोला। जहाँ एक तरफ पंत ने शतक ज्यादा वही गिल ने 85 रन की आतिशी पारी खेली। वहीं गेंदबाजी में भी भारतीय टीम ने अपनी दावेदारी पेश की और इशांत शर्मा ने 3 विकेट लिए।


बीसीसीआई की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक ऋषभ पंत ने 94 गेंदों में 121 रन नाबाद बनाएं, वही शुभमन गिल ने 135 गेंदों का सामना करने के बाद 85 रन बनाये। गेंदबजी में इशांत शर्मा ने बेह्तरीनं गेंदबाजी करते हुए 36 रन देकर 3 विकेट झटके।


मैच से पहले 14 जून को, आईसीसी ने विजेता और उपविजेता टीम को मिलने वाली राशि का ऐलान भी कर दिया। जिसमे उन्होंने बताया की जितने वाली टीम को ट्रॉफी के साथ साथ 16 लाख डॉलर (लगभग 11.72 करोड़ रूपये) इनाम के तौर पर मिलेंगे और हारने वाली टीम को 8 लाख डॉलर (लगभग 5.86 करोड़ रूपये) मिलेंगे। 


इसी के साथ आईसीसी ने ये भी बता दिया की अगर मैच का कोई नतीजा नहीं निकलता है तो दोनों ही टीम को विजेता माना जायेगा। 


अन्य जानकारी- 


🎯 भारत और न्यूज़ीलैण्ड का मैच किस चैनल पर आएगा, यहाँ जाने 


🎯 भारत और न्यूज़ीलैण्ड का मैच भारतीय समयानुसार कितने बजे से चालू होगा


यह भी पढ़े- 

Post a Comment

Please share our post with your friends for more learning and earning.

Previous Post Next Post