ओलिंपिक 2021 में अबकी बार भारत की तरफ से 119 खिलाड़ियों का जत्था गया था, जिसमे सभी से भारत को बहुत उम्मीद है और आशा है की वो ज्यादा से ज्यादा पदक भारत के लिए जीतेंगे। टोक्यो ओलिंपिक में इंडिया के लिए सबसे पहला पड़कर मीराबाई चानू जीत चुकी है, जिसमे उन्होंने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मैडल जीता और देश का नाम रोशन किया। 



अब इनके बाद भारत के लिए लवलीना बोर्गोहेन देश का नाम रोशन करने वाली है, जिन्होंने टोक्यो के ओलिंपिक में भारत के लिए एक और पदक पक्का कर लिया है। लवलीना बोर्गोहेन एक बॉक्सर है और उनका सेमिफाइनल मैच 4 अगस्त 2021 को खेला जायेगा। इस पोस्ट में हम लवलीना बोर्गोहेन का जीवन परिचय जानेंगे - Lovlina Borgohain Ka Jivan Parichya, जिससे आपको लवलीना बोर्गोहेन के जीवन से सम्बंधित पूरी जानकारी मिलेगी।


बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय - लवलीना बोरगोहेन कौन है
बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय



लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय - Lovlina Borgohain Ka Jivan Parichya

लवलीना बोरगोहेन कौन है- ये एक भारतीय महिला बॉक्सर हैं, जो ओलिंपिक गेमों और वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत को रिप्रेजेंट करती है। वो बॉक्सिंग में 69 किलोग्राम वीमेन बॉक्सिंग खेलती है। इस बार ओलिंपिक में भारत को उनसे बहुत उम्मीदें थी और वो उन उम्मीदों पर खरी उतरी व टोक्यो ओलिंपिक में अपना मैडल पक्का किया। 



Lovlina Borgohain Ka Jivan Parichya- लवलीना बोरगोहेन का जन्म 2 अक्टूबर 1997 को गोलाघाट असम में हुआ था, इनकी उम्र इस समय 23 साल है और वो ओलिंपिक 2021 में भारत के लिए वूमेन 69 किलोग्राम बॉक्सिंग खेल रही है। लवलीना बोरगोहेन के पिता का नाम टिकेन बोरगोहेन, माता का नाम मामोनी बोरगोहेनर उनके परिवार में लिमा व लीना नाम की बहने है।





लवलीना बोरगोहेन के रिकॉर्ड, उनका करियर और मैडल - Lovlina Borgohain World Records, Medal, Award 

लवलीना बोरगोहेन बॉक्सिंग करियर- लवलीना ने सबसे पहले 2017 में वियतनाम में हुए एशिआई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था और जून 2017 में अस्ताना में आयोजित राष्ट्रपति कप में भी कांस्य पदक भी जीता था। इसके बाद उनका चयन 2018 में हुए कोमनवेल्थ गेम्स में हुआ, जिसका श्रेय उन्होंने फरवरी 2018 में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग चैंपियनशिप इंडिया ओपन को दिया, जहां उन्होंने वेल्टरवेट वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था, लेकिन लवलीना कोमनवेल्थ गेम्स के क्वार्टर फाइनल में यूके की सैंडी रयान से हार गईं थी।


साल 2020 में लवलीना को उनके उत्कृष प्रदर्शन के लिए माननीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी ने अर्जुन पुरुस्कार से सम्मानित किया था। असम राज्य की तरफ से अर्जुन अवार्ड पाने वाली वो केवल छठी (6th) नागरिक है। 



लवलीना बोरगोहेन का टोक्यो ओलिंपिक प्रदर्शन- साल 2021 में चल रहें टोक्यो समर ओलिंपिक 2020 गेम्स में लवलीना भारत की तरफ से 69 किलोग्राम वूमेन बॉक्सिंग में खेल रही है। सबसे पहले उन्होंने ज़र्मन बॉक्सर नदिने अपेत्ज़ को हराया था और उसके बाद उन्होंने शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की चेन निएन-चिन को हराकर पदक पक्का किया। 2018 वेल्टरवेट विश्व चैंपियन चेन निएन-चिन ने इससे पहले तीन बार लवलीना का सामना किया था और तीनों मौकों पर जीत हासिल की थी।


लवलीना बोर्गोहेनमैरी कॉम के बाद दूसरी भारतीय महिला है, जिन्होंने ओलिंपिक में मैडल जीता है। इससे पहले लवलीना रिओ ओलिंपिक 2016 में कुछ खास नहीं कर पायी थी। 






लवलीना बोरगोहेन का ओलिंपिक में अगला मैच कब है - Lovlina Borgohain Ka Agla Match Kab hai

लवलीना बोरगोहेन ताजा खबर - लवलीना का अगला मैच 4 अगस्त, बुधवार को तुर्की की बुसेनाज़ सुरमैनेली से है, यह मैच भारतीय समयानुसार सुबह को 11 बजे होगा, जिसके बाद यह पक्का हो जायेगा की भारतीय महिला बॉक्सर लवलीना को ब्रोंज, सिल्वर या फिर गोल्ड मिलेगा। 


लवलीना बोरगोहेन का मैच किस चैनल पर आएगा - भारत में साल 2021 के ओलिंपिक गेम्स को दिखाने के राइट्स सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास है, जिस हिसाब से आप इंग्लिश कमेंट्री में सोनी टेन 1 एचडी/एसडी, सोनी टेन 2 एचडी/एसडी पर ओलिंपिक गेम्स का लाइव टेलीकास्ट देख सकते है। इसके अलावा अगर आप हिंदी में कमेंट्री सुनना चाहते है तो आप सोनी टेन 3 एचडी/एसडी पर लाइव देख सकते है। ओलिंपिक गेम एक नेशनल इम्पोर्टेंस का इवेंट है, जिस वजह से दूरदर्शन चैनल पर भी लाइव किया जायेगा। 



कुछ अन्य सवाल जवाब- 

सवाल- लवलीना बोरगोहेन की नेट वर्थ कितनी है ?

Lovlina Borgohain Net Worth in Hindi- जानकारी के अनुसार, लवलीना बोरगोहेन का नेट वर्थ 1 मिलियन डॉलर से 5 मिलियन डॉलर है। इससे पहले साल 2020 में उनका नेट वर्थ 1 मिलियन से 3 मिलियन डॉलर था। 



सवाल- लवलीना बोरगोहेन किस खेल से सम्बंधित है?

लवलीना मुक्केबाजी खेलती है, जिसे अंग्रेजी भाषा में बॉक्सिंग कहा जाता है। इस समय वो टोक्यो ओलिंपिक में 69 किलोग्राम वूमेन बॉक्सिंग में भारत की तरफ से खेल रही हैं। 



सवाल- लवलीना बोरगोहेन कोच कौन है और उनका नाम क्या है ?

लवलीना के कोच का नाम प्रशांत कुमार दास है, कोच को लवलीना से टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मैडल की उम्मीद है।



यह भी पढ़े- 

कमेंट करें

Please share our post with your friends for more learning and earning.

और नया पुराने