साल 2021 में हो रहे टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में भारत की तरफ से कुल 54 खिलाड़ी खेल रहे है, जो पैरालंपिक के 9 खेलों में हिस्सा लेंगे। इस बार भारत को पैरालंपिक 2021 में खिलाड़ियों से पदक की बहुत उम्मीद है, क्योकि भारत के 4 खिलाड़ी विश्व रैंकिंग में नंबर 1 पर है, 6 खिलाड़ी दूसरी विश्वरैंकिंग के है और 10 खिलाड़ी तीसरी विश्व रैंकिंग के है।



इन 54 खिलाड़ियों में एक नाम है भाविना पटेल (Bhavina Patel) का, जो देश के लिए टेबिल टेनिस खेलती है और पैरालंपिक गेम्स 2021 में भारत को इनसे पदक की बहुत ज्यादा उम्मीद है। भविना पैरालंपिक 2021 के टेबिल टेनिस मुकाबले में एंट्री कर चुकी है, जिसके साथ भारत का एक और मैडल पक्का हो गया है। इस पोस्ट में हम डिटेल में जानते है की भाविना पटेल कौन है और भाविना पटेल का जीवन परिचय क्या है - Bhavina Patel Koun Hai and Bhavina Patel Ka Jivan Parichay 


भाविना पटेल का जीवन परिचय - भाविना पटेल कौन है
भाविना पटेल का जीवन परिचय - भाविना पटेल कौन है


भाविना पटेल कौन है - Bhavina Patel Koun Hai

भाविना पटेल के बारे में जानकारी- भाविना पटेल भारत की पैरा टेबिल टेनिस खिलाड़ी हैं, जो भारत के लिए नेशनल और इंटरनेशनल पैरा टेबिल टेनिस गेम खेलती है। भाविना का पूरा नाम भाविना हसमुखबाई पटेल है। इन्होने आईटीटीएफ पैरा टेबल टेनिस एशियाई क्षेत्रीय चैंपियनशिप-2013 के महिला एकल वर्ग में रजत पदक जीता। विकलांगता के बावजूद ये 2013 आइटीटीएफ पीटीटी एशियाई टेटे क्षेत्रीय चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गई थी। 





भाविना पटेल का जीवन परिचय - Bhavina Patel Ka Jivan Parichay

  • पूरा नाम - भाविना हसमुखबाई पटेल


  • पिता का नाम- हसमुखभाई पटेल

  • माता का नाम - नहीं पता

  • पति का नाम- निकुल पटेल

  • कोच का नाम- ललन दोषी

  • गाइडर- तेजलबेन लाखिया

  • जन्मतिथि- 06 नवंबर 1986

  • उम्र- 34 वर्ष

  • पढाई - आईटीआई कोर्स

  • कहाँ पर रहती है - गुजरात के शहर मेहसाणा में

  • क्या खेलती हैं - पैरा टेबिल टेनिस

  • अवार्ड/पदक- आईटीटीएफ पैरा टेबल टेनिस एशियाई क्षेत्रीय चैंपियनशिप-2013 के महिला एकल वर्ग में रजत पदक जीता।
 
  • ओलिंपिक में प्रदर्शन- साल 2021 के टोक्यो पैरालंपिक में फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला

  • अगला मैच कब है- 29 अगस्त को चीन की ज़्हौ यिंग (Zhou Ying) से फाइनल मैच 


भाविना पटेल के मैच की जानकारी - भाविना पटेल का पैरालंपिक 2021 में मैच 

अहमदाबाद की 34 वर्षीय भविना पटेल ने टोक्यो पैरालंपिक 2021 के सेमीफाइनल मैच में चीन की पैडलर झांग मियाओ को सेमीफाइनल में 7-11, 11-7, 11-4, 9-11, 11-8 से हराकर पैरालंपिक के फाइनल मैच में अपनी जगह पक्की कर ली है। इसी जीत के साथ ही भारत के लिए पैरालंपिक में कम से कम एक सिल्वर मैडल पक्का हो गया है। 





भाविना पटेल का पैरालंपिक में अगला मैच कब है/अगला मैच किस दिन है 

Bhavina Patel Ka Agla Match Kab Hai- भाविना पटेल के सेमिफाइनल मैच जीतने के बाद अब उनका पैरालंपिक में अगला मैच चीन की ज़्हौ यिंग (Zhou Ying) से 29 अगस्त को खेला जायेगा। मैच का समय सुबह 7 बजकर 30 मिनट होगा। यह मैच पैरा टेबिल टेनिस क्लास 4 का फाइनल मैच होगा, जिसे जीतने के बाद भाविना अपना और 2021 टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में भारत का पहला मैडल जीतेंगी।




पैरालंपिक में भाविना पटेल का मैच किस चैनल पर आएगा - Bhavina Patel Ka Match Kis Channel Par Aayega

Bhavina Patel Ka Match Live Kaise Dekhe- भाविना पटेल का मैच लाइव देखने के लिए आप भारत के नेशनल चैनल दूरदर्शन पर लाइव देख सकते है और अगर आपके टीवी पर दूरदर्शन नहीं आता या फिर दूरदर्शन पर गेम नहीं दिखाए जा रहे तो आप दूरदर्शन के यूट्यूब चैनल (Prasar Bharati Sports) पर भी लाइव देख सकते है।





भाविना पटेल के पदक/मैडल - Bhavina Patel Ke /Medal/Padak

भाविना पटेल के रिकॉर्ड- व्हीलचेयर पर टेबल टेनिस खेलने वाली भाविना हसमुखभाई पटेल ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में कई स्वर्ण और रजत पदक जीते हैं। वह 2011 में आयोजित पीटीटी थाईलैंड टेबल टेनिस चैंपियनशिप में व्यक्तिगत श्रेणी में भारत के लिए रजत पदक जीतकर विश्व नंबर 2 की रैंकिंग पर पहुंच गई थी। अक्टूबर 2013 में, भाविना पटेल ने बीजिंग में हुई एशियाई पैरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप में महिला एकल कक्षा 4 में रजत पदक जीता।


भावना ने अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ एशियाई पैरा टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता जो कि 23 स 31 अगस्त तक चीन के बीजिंग में आयोजित किया गया था। भाविना महिला एकल वर्ग 4 श्रेणी में कोरियाई खिलाड़ी कांग के खिलाफ खेलकर कांस्य पदक भी जीत चुकी है, यह मैच उन्होंने 3-0 से जीता था। 



भाविना पटेल के कोच का नाम क्या है - Bhavina Patel Ke Coach Ka Name Kya Hai

भाविना हसमुख भाई पटेल पैरा ओलिंपिक में अपने कोच लल्लन दोषी से कोचिंग लेती है और उनके कोच के साथ तेजलबेन लाखिया उन्हें गाइड करते है।



यह भी पढ़े-   

कमेंट करें

Please share our post with your friends for more learning and earning.

और नया पुराने