हिन्दू धर्म में किसी भी पूजा को चालू करने से पहले गणेश भगवान की पूजा की जाती है और अगर बात करे गणेश चतुर्थी की तो ये तो भगवान गणेश जी का ही त्यौहार है। इस पोस्ट में हम जानेंगे की गणेश चतुर्थी की पूजा में गणेश जी की स्थापना से पूर्व हमे किन बातो का ध्यान रखना चाहिए।


गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करके ही उनकी पूजा को प्रारम्भ किया जाता है। 9 दिन तक चलने वाली यह पूजा हिंदुस्तान सहित विदेशो में भी की जाने लगी है। 9 दिन के बाद ठीक दसवें दिन पुरे विधि विधान के साथ गणेश जी की प्रतिमा विसर्जित की जाती है। अब इस पोस्ट में हम जानते है की गणेश चतुर्थी के दिन मूर्ति स्थापना से पूर्व आपको पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Ganesh Chaturthi Murti Stahapana Vidhi


Ganesh Chaturthi Murti Stahapana Vidhi
गणेश मूर्ति की स्थापना

गणेश चतुर्थी पर मूर्ति स्थापना से पूर्व याद रखने योग्य बातें - Ganesh Chaturthi Murti Stahapana Vidhi

एक तरफ जहां गणेश चतुर्थी पर बप्पा को घरों में विराजमान किया जाता है वहीं अनंत चतुर्दशी के दिन बप्पा का विसर्जन किया जाता है। इन 10 दिनों में बप्पा की सुबह शाम पूजा की जाती है।



लेकिन क्या आपको पता है की गणेश मूर्ति की स्थापना से पूर्व किन बातो का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते है-

गणेश चतुर्थी पर गणेश भक्तों को चंद्रमा के दर्शन से बचना चाहिए नहीं तो वह परेशान हो सकते हैं। भाद्र पद शुक्ल चतुर्थी की रात को चन्द्रमा देखने वाला कलंक का भागी होता है।





नियत दिन पर आप गणपति को अपने घर में विराजमान करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बाईं ओर सूंढ वाली गणेशजी की प्रतिमा अधिक शुभ होती है। बाईं ओर सूंढ वाली गणेश जी की प्रतिमा को विरजमान करने से पहले कुमकुम से स्वास्तिक बनाएं। चार हल्दी की बिंदी लगाएं।



भगवान गणेश की पीठ के दर्शन कभी नहीं करने चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि उनकी पीठ पर दरिद्रता का वास है, जो भी पीठ के दर्शन करता है तो दरिद्रता का प्रभाव बढ़ जाता है। 


अगर आप गणेश जी को स्थापित कर रहे हैं तो उनके साथ गणेशजी की पत्नी रिद्धि और सिद्धि एवं पुत्र शुभ और लाभ की भी पूजा करनी चाहिए। यही नहीं मूषक भी पूजा करनी चाहिए।


एक मानयता के अनुसार, गणेश जी को भूल से भी तुलसी नहीं अर्पित करनी चाहिए। पुराणों में गणेशजी के भोग में तुलसी का प्रयोग वर्जित बताया गया है। उन्हें दुर्वा अर्पित करनी चाहिए।



अन्य जानकारी-






यह भी पढ़े- 

कमेंट करें

Please share our post with your friends for more learning and earning.

और नया पुराने