अब टी20 वर्ल्ड कप 2021 खत्म होने के बाद वक्त हो चूका है इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच टी20 व टेस्ट मैच की सीरीज का, जिसकी शुरुआत 17 नवंबर 2021 को पहले टी20 मैच से हो चुकी है। इसके अलावा इस सीरीज में कुल 3 टी20 मैच व 2 टेस्ट मैच खेले जायेंगे। आपको बता दें की ये सभी मैच इंडिया में ही खेले जायेंगे।



इससे पहले इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच जुलाई के महीने में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप ट्रॉफी का फाइनल मैच खेला गया था, जिसे न्यूज़ीलैंड की टीम ने जीतकर पहली आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप ट्रॉफी पर कब्ज़ा किया था। अब बात करें इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच हो चुके पहले टेस्ट मैच की तो इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले है की इंडिया न्यूजीलैंड का मैच कौन जीता - India New Zealand Ke Match Mein Kaun Jita. इस मैच की पूरी जानकारी आपको यहाँ पर मिलेगी। 


इंडिया-न्यूजीलैंड का मैच कौन जीता | India New Zealand Ke Match Mein Kaun Jita | Bharat New Zealand Match Kaun Jita
इंडिया-न्यूजीलैंड का मैच कौन जीता - India New Zealand Ke Match Mein Kaun Jita


इंडिया न्यूजीलैंड का मैच कौन जीता - Kal India New Zealand Ke Match Mein Kaun Jita

इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 25 नवंबर 2021 से 29 नवम्बर 2021 तक कानपूर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में सबसे पहले हम आपको इसके टॉस और प्लेइंग इलेवन की जानकारी देंगे और इसके बाद मैच के विजेता और स्कोर की।


मैच का टॉस- इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच का टॉस इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था।इस मैच का रिजल्ट आप नीचे देख सकते हैं-



इंडिया की प्लेइंग इलेवन:- शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेट कीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव


न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन:- टॉम लैथम, विल यंग, ​​केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेट कीपर), रचिन रवींद्र, टिम साउथी, एजाज पटेल, काइल जैमीसन, विलियम सोमरविले



इंडिया न्यूजीलैंड मैच का स्कोरबोर्ड-

India New Zealand Ka Match Mein Kaun Jita- इंडिया न्यूज़ीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच भारत की टीम ने बढ़िया गेंदबाजी और बल्लेबाजी की। इसके साथ न्यूज़ीलैंड की टीम ने भी दूसरी इनिंग में बहुत बढ़िया बल्लेबाजी की और इसकी बैटिंग आखिरी ओवर तक चली, जिसके बाद आज का मैच ड्रा खेला गया।



यह भी पढ़े-



  • पहली इनिंग- 

इंडिया बैटिंग- इंडिया की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए पहली इनिंग में 345 रन बनाये, जिसमे इंडिया के 10 विकेट गिर गए थे और इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन श्रेयस अय्यर ने बनाये थे, जिसमे न्यूज़ीलैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट टीम साउथी ने लिए थे, जिसमे 27.4 ओवर में 69 रन देकर 5 विकेट लिए थे।


न्यूज़ीलैंड बैटिंग- इंडिया के बाद पहली इनिंग में बैटिंग करने उतरी न्यूज़ीलैंड की टीम को इंडिया के गेंदबाजों ने 296 रन पर ही ऑल आउट कर दिया था। जिसमे न्यूज़ीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन उनके ओपनर लैथम ने बनाये थे, जिन्होंने 95 रन की पारी खेली थी और इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट स्पिनर अक्षर पटेल ने लिए जिन्होंने 34 ओवर में 62 रन देकर 5 विकेट लिए थे।    

     

  • दूसरी इनिंग- 

इंडिया बैटिंग- इंडिया की टीम दूसरी इनिंग में बैटिंग करते हुए 7 विकेट खोकर 234 रन पर पारी को डिक्लेअर किया, जिसके बाद अब न्यूज़ीलैंड की टीम को जीतने के लिए 284 रन चाहिए थे। इस इनिंग में भी इंडिया के लिए सबसे ज्यादा श्रेयस अय्यर ने रन बनाये थे, जिन्होंने 65 रन की पारी खेली थी। 


न्यूज़ीलैंड बैटिंग- दूसरी इनिंग में न्यूज़ीलैंड की टीम बहुत ही बढ़िया बल्लेबाजी की और अपना आखिरी विकेट नहीं खोया। दूसरी पारी में टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाये, जिसमे इनके ओपनिंग बल्लेबाज लैथम ने 52 रन बनाये




भारत न्यूजीलैंड मैच में कौन जीता - India New Zealand Match Kaun Jita

इंडिया न्यूजीलैंड मैच कौन जीता- भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच ड्रा खेला गया, जिसमे दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने बढ़िया बल्लेबाजी और गेंदबाजों ने बढ़िया गेंदबाजी की। इंडिया की तरफ से इस मैच को जीतने के लिए गेंदबाजों ने पूरी कोशिश की और न्यूजीलैंड के 9 विकेट लिए, लेकिन न्यूज़ीलैंड के आखिरी विकेट ने मैच को ड्रा करवाया।



अन्य जानकारी-



यह भी पढ़े- 

1 टिप्पणियाँ

Please share our post with your friends for more learning and earning.

एक टिप्पणी भेजें

Please share our post with your friends for more learning and earning.

और नया पुराने