बीजेपी की सरकार पहले 2014 में और फिर 2019 में सत्ता में पूर्ण बहुमत के साथ आयी। बीजेपी की सरकार के आने के बाद उन्होंने बहुत से वादे किये, इन वादों में से बहुत से वादे पुरे हो चुके है लेकिन बहुत से अभी भी पुरे होने बाकि है, जिनकी 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।



इन वादों में से एक वादा था जनसंख्या नियंत्रण कानून, जो अभी भी पूरा होना बाकि है। जब तक यह पूरा होगा तब तक और भी अन्य वादे पुरे हो गए होंगे। अब हमने जनसंख्या नियंत्रण कानून की बात शुरू ही की है तो जान सबसे पहले जान लेते है की जनसंख्या नियंत्रण कानून क्या है और इसके बाद जानते है की जनसंख्या नियंत्रण कानून कब से लागु होगा - Jansankhya Niyantran Kanoon Kya Hai or Kab Se Lagu Hoga Ye


जनसंख्या नियंत्रण कानून क्या है और यह कब से लागु होगा | Jansankhya Niyantran Kanoon Kya Hai or Kab Se Lagu Hoga Ye
जनसंख्या नियंत्रण कानून क्यों जरुरी है


जनसंख्या नियंत्रण कानून क्या है और जनसंख्या नियंत्रण कानून कब से लागु होगा - Jansankhya Niyantran Kanoon Kya Hai or Kab Se Lagu Hoga

इन सभी के लिए इससे पहले जानते है की क्यों जरुरी है जनसंख्या नियंत्रण कानून- जब भी हमारे देश की जनसंख्या की बात आती है तो कहा जाता है की हम सवा सौ करोड़ है। भारत का कुल क्षेत्रफल दुनिया के क्षेत्रफल का कुल 2.5% है और जबकि भारत में दुनिया की कुल 15% आबादी बसती है। अगर भारत में जनसँख्या इसी तरह बढ़ती रही तो वो दिन दूर नहीं जब यहाँ के निवासियों को रहने के लिए भी जगह नहीं मिलेगी। विशाल समस्या के कारण हमारे देश को अनेक समस्याओं से जूझना पद रहा है। यही वजह है की देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून की आवश्यकता है।



जनसंख्या नियंत्रण कानून क्या है - Jansankhya Niyantran Kanoon Kya Hai

जनसँख्या नियंत्रण कानून एक ऐसा कानून है जिसे लगाए जाने के बाद किसी भी देश की जनसँख्या को तेजी से बढ़ने से रोका जा सकता है. इसके लिए सरकार अपने अपने तरीके लेकर आएगी। जिसमे दो बच्चो की नीति, मतदान और शिक्षा का अधिकार आदि शामिल होंगे।


  • जैसे की हम दो हमारे दो मतलब एक दंपत्ति केवल 2 बच्चों को ही जन्म दे सकेंगे।
  • अगर दो से ज्यादा बच्चे हुए तो उन्हें मतदान और राशन का अधिकार नहीं होगा और साथ साथ ही साथ उन्हें अन्य सरकारी सुविधाओं से वंचित रखा जायेगा।
  • दो बच्चों के जन्म के के बाद उनके माता पिता की नसबंदी कर दी जाएगी।
  • इसके आलावा सरकार अपनी अपनी योजनाए बनती है जिससे देश की जनसँख्या को नियंत्रण में किया जा सकता है।



जनसंख्या नियंत्रण कानून कब से लागु होगा - Jansankhya Niyantran Kanoon Kab Se Lagu Hoga

अब बात करते है जनसंख्या नियंत्रण कानून लागु होने की, जी हां ! जैसे जैसे बीजेपी ने राम मंदिर निर्माण, धारा 370 इत्यादि का वादा पूरा किया उसी को देख के लगा रहा है की बहुत जल्द बीजेपी सरकार का अगला कदम जनसँख्या नियंत्रण कानून ही होगा, अगर ये नहीं हुआ तो फिर यूनिफार्म सिविल कोड यानि सामान नागरिक कानून ही होगा।




भारत की जनता की तरफ से भी सरकार पर जनसँख्या नियंत्रण बिल पर दवाब बना है, जिस कारण संसद के आगामी सत्र में जनसँख्या नियंत्रण बिल को पेश किया जा सकता है। वही जुलाई 2021 के महीने में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में जनसंख्या नियंत्रण कानून का ड्राफ्ट तैयार किया और बताया की दो से ज्यादा बच्चे हुए तो सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी और साथ ही साथ चुनाव लड़ने पर भी रोक लगायी जाएगी। लेकिन कानून मानने पर प्रमोशन मिलेगा और टैक्स में छूट दी जाएगी।



इससे पहले मोदी जी ने देशवासियो से अपील भी की थी, की वे जनसँख्या नियंत्रण करने में सहयोग करें।


अन्य जानकारी-


🎯 स्वामित्व योजना क्या है, जाने कैसे मिलेगा ग्रामीणों को फायदा


🎯 यूनिफार्म सिविल कोड क्या है और ये बिल क्यों जरुरी है


🎯 CAA और NRC क्या है, क्यों जरुरी है ये बिल, यहाँ जाने


यह भी पढ़े- 

कमेंट करें

Please share our post with your friends for more learning and earning.

और नया पुराने