प्रो कबड्डी लीग 2021-22 की शुरुआत 22 दिसंबर से हो चुकी है, जिसके मैच 20 जनवरी 2022 तक चलेंगे, इसका मतलब यह हुआ की आप अपने टीवी पर लगभग एक महीने तक कबड्डी - कबड्डी देख सकते हैं। प्रो कबड्डी लीग में 20-20 मिनट के दो हाफ होते है, अगर समय की बात करें तो यह क्रिकेट के एक टी10 मैच से भी कम समय लेता है, जिससे इसका रोमांच और भी बढ़ जाता है और इसे देखने में दर्शको को मजा आता है।



आपको बता दे की आयोजकों के मुताबिक कोरोना के नियमों का सभी मैचों में पूरा ध्यान रखा जायेगा, जिसके लिए खिलाड़ियों का एक अलग से बायो बबल होगा। साल 2021 के लिए कबड्डी मैनेजमेंट की तरफ से 3 नए नियम बनाये गए हैं और इसके अलावा कोरोना के कारण खिलाड़ियों की सेफ्टी को देखते हुए कुछ अन्य नियम भी बनाये गए है। चलिए अब जानते है की  प्रो कबड्डी लीग का मैच कितने बजे चालू होगा - Pro Kabaddi League Ka Match Kitne Baje Chalu Hoga


प्रो कबड्डी लीग का मैच कितने बजे चालू होगा | Pro Kabaddi League Ka Match Kitne Baje Chalu Hoga
 कबड्डी का मैच कितने बजे चालू होगा - Kabaddi Ka Match Kitne Baje Chalu Hoga


प्रो कबड्डी लीग का मैच कितने बजे चालू होगा - Pro Kabaddi League Ka Match Kitne Baje Chalu Hoga

प्रो कबड्डी लीग के कुल 7 सीजन पुरे हो चुके हैं, और अब 2021-22 में आठवें सीजन की बारी हैं, जिसकी शुरुआत 22 दिसंबर से हो चुकी है। इससे पहले पिछले साल 2020 में कोरोना के कारण इसका आयोजन नहीं हो पाया था, लेकिन अब कबड्डी की सभी टीम्स एक बार फिर से तैयार हैं। कोरोना के कारण कबड्डी लीग का आयोजन बिना फैंस के होगा।



Kabaddi Ka Match Kitne Baje Se Chalu Hoga- कबड्डी के शेड्यूल के हिसाब से एक दिन में किसी दिन 3 मैच खेले जायेंगे और किसी दिन दो मैच, जिस दिन दो मैच खेले जायेंगे उस दिन पहला मैच 7 बजकर 30 मिनट पर, दूसरा मैच 8 बजकर 30 मिनट पर और तीसरा मैच 9 बजकर 30 मिनट पर चालू होगा, लेकिन जिस दिन दो मैच होंगे उस दिन पहला मैच 7 बजकर 30 मिनट और इसके बाद दूसरा मैच 8 बजकर 30 मिनट ओर चालू होगा।



कबड्डी लीग में टीमों की संख्या 8 से 12 तक होती है, जो एक नए सीजन के स्टार्ट होने से पहले फाइनल कर दी जाती है। अगर हम कबड्डी के सीजन 8 की बात करें तो इसमें टीमों की संख्या 12 है। अब तक कुल 5 टीमें ही कबड्डी के ख़िताब को जीत पायी हैं, इसमें पटना की टीम पटना पायरेट्स ने सबसे ज्यादा 3 बार ख़िताब जीतकर अपने नाम किया है।


अन्य जानकारी- 




यह भी पढ़े- 

कमेंट करें

Please share our post with your friends for more learning and earning.

और नया पुराने