हर साल का दूसरा महीना, यानि फरवरी प्रेमी जोड़ो के लिए कुछ खास लेकर आता है जिसे हम वैलेंटाइन वीक के नाम से जानते है। इसमें कुल 8 दिन होते है, जो 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलते है। इसमें पहला दिन रोज डे होता है और आखिरी दिन वैलेंटाइन डे होता है।


पहले वैलेंटाइन का हफ्ता केवल अंग्रेजी देशो में ही मनाया जाता था, लेकिन अब ये अपने देश भारत में भी खूब प्रचलित है और अब नया साल शुरू होने के बाद से ही फरवरी डे लिस्ट (February Day List in Hindi) ढूढ़ने की शुरुआत हो जाती है। ये सभी दिन बिल्कुल अलग अलग होते है और सबका अपना अपना महत्त्व होता है। तो चलिए जानते है वैलेंटाइन वीक लिस्ट हिंदी में (Valentine Week List in Hindi) क्या है।


Valentine Week List in Hindi | वैलेंटाइन वीक लिस्ट इन हिंदी
फरवरी डे लिस्ट - February Day List in Hindi


वैलेंटाइन वीक लिस्ट इन हिंदी - Valentine Week List in Hindi

हर साल वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से होती है और इस बार भी ये 7 फरवरी से ही हैं। 14 फरवरी को वैलेंटाइन हफ्ते का आखिरी दिन होता है, जो कुछ इस प्रकार है- 



  • 07 फरवरी - रोज डे (Rose Day)

  • 08 फरवरी - प्रपोज़ डे (Propose Day)

  • 09 फरवरी - चॉकलेट डे (Chocolate Day) 

  • 10 फरवरी - टैडी डे (Teddy Day)

  • 11 फरवरी - प्रॉमिस डे (Promise Day)

  • 12 फरवरी - हग डे (Hug Day)

  • 13 फरवरी - किस डे (Kiss Day)

  • 14 फरवरी - वैलेंटाइन डे (Valentine Day)




रोज डे कब होता है - Rose Day Kab Hota Hai

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत, 7 फरवरी से होती है जिसमे पहला दिन प्यार के नाम गुलाब का होता है। मतलब रोज डे 7 फरवरी को मनाया जाता है।

पूरी जानकारी- यहाँ पढ़े


प्रपोज़ डे कब मनाया जाता है - Propose Day Kab Manaya Jata Hai

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत, के बाद दूसरा नंबर आता है प्रपोज़ डे का। मतलब प्रपोज़ डे 8 फरवरी को मनाया जाता है।

पूरी जानकारी- यहाँ पढ़े



चॉकलेट डे किस दिन है - Chocolate Day Kis Din Hai

चॉकलेट डे वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का तीसरा दिन होता है और यह फरवरी के दूसरे हफ्ते में 9 फरवरी को मनाया जाता है। चॉकलेट डे यानि जिसमे आप एक दूसरे को चॉकलेट देकर अपनी अपनी ख़ुशी का इज़हार करते है या फिर अपने परिवार में और दोस्तों को इस दिन चॉकलेट देते है

पूरी जानकारी- यहाँ पढ़े



टैडी डे कब होगा - Teddy Day Kab Hoga

वैलेंटाइन वीक में चौथा नंबर आता है टैडी डे का, जो 10 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन के लिए कहा जाता है की इस दिन प्यार में तोहफा देने से आपका साथी आपसे खुश रहेगा इसलिए आप अपने प्रेमी को तोहफे में टैडी देकर टैडी डे मना सकते है। इस दिन प्यारा सा क्यूट टेडी गिफ्ट किया जा सकता है।

पूरी जानकारी- यहाँ पढ़े



प्रॉमिस डे कब मनाया जाता है - Promise Day Kab Manaya Jata Hai

प्रॉमिस डे वैलेंटाइन वीक का पाँचवा दिन होता है और यह फरवरी के दूसरे हफ्ते में 11 फरवरी को मनाया जाता है। 11 फरवरी को मनाया जाने वाला प्रॉमिस डे एक ऐसा दिन होता है, जिसमे आप ये जाता सकते है की चाहे हालात कुछ भी हो आप एक दूसरे का साथ नहीं छोड़ेंगे और हमेशा साथ रहेंगे।

पूरी जानकारी- यहाँ पढ़े



हग डे कब है - Hug Day Kab Hai

हग डे वैलेंटाइन वीक का एक बहुत ही स्पेशल दिन होता है और यह फरवरी के दूसरे हफ्ते में 12 फरवरी को मनाया जाता है। हग डे के नाम से ही पता चलता है की इस दिन हम एक दूसरे को गले लगाते है और उसे प्यार की या फिर जादू की झप्पी देते है।

पूरी जानकारी- यहाँ पढ़े



किस डे कब होता है - Kiss Day Kab Hota Hai

किस डे वैलेंटाइन वीक में वैलेंटाइन डे से ठीक पहला दिन होता है और यह 13 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी कपल्स एक दूसरे को किस करते है, जो दोनों के बीच उनके भरोसे को बढ़ाता है और मजबूत करता है।

पूरी जानकारी- यहाँ पढ़े



यह भी पढ़े- 

कमेंट करें

Please share our post with your friends for more learning and earning.

और नया पुराने